Credit Card

जानिए Credit Card के फ़ायदों के बारें में , ऐसे बनाएं अपने क्रेडिट कार्ड को प्रॉफिट कार्ड | Credit Card Ke Fayde

क्रेडिट कार्ड का नाम आते ही ज्यादातर लोग इससे दूर रहने की ही सलाह देते हैं। उन्हे लगता हैं कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से लोग कर्ज के जाल मे फँसते हैं।

हर सिक्के के दो पहले होते हैं। अगर क्रेडिट कार्ड के नुकसान हैं तो कुछ फायदा भी होंगे जिनके बारें में आपको जानना बेहद जरूरी हैं। ताकि अगर आपको काभी क्रेडिट कार्ड लेना पड़ जाए तो आपको इसके फायदे भी पता हो।

अगर आप जानना चाहते हैं कि क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे हैं तो इस जानकारी को पूरा पढ़ें। यहाँ पर हम आपको बताने वाले हैं कि क्रेडिट के क्या क्या फायदे हैं। Credit Card Ke Fayde, credit card se kya fayda hai, credit card ke kya fayde hain

आज के समय में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले यूजर तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। बीएसई शहरों या मेट्रो सिटीज में तो क्रेडिट कार्ड वाले यूजर काफी मिल जाएंगे। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से बचते हैं। लेकिन अगर ध्यान से देखा जाए तो क्रेडिट कार्ड पर अलग अलग प्रकार के ऑफर्स या डिस्काउंट मिलते रहते हैं।

यहाँ पर हम आपको क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल करने के बारें ने बता रहे हैं। किस प्रकार आप क्रेडिट का सही इस्तेमाल करके इसका फायदा लें सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के फायदे Credit Card Ke Fayde

📌 क्रेडिट स्कोर मजबूत करें। : अगर आप किसी भी बैंक या वित्तीय कंपनी से लोन लेने के लिए जाते हैं। तो वहाँ पर सबसे पहले आपका सिबील स्कोर देखा जाता हैं। ऐसे में आप क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल करके अपनी मजबूत क्रेडिट हिस्ट्री बना सकते हो। जिससे आपको किसी भी प्रकार का लोन लेने में परेशानी नहीं होगी।

अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब हैं। तो ऐसे में आप अपना क्रेडिट कार्ड बनवाकर अपने क्रेडिट स्कोर को सही कर सकते हैं।

📌 इंसयोरन्स का लाभ: अगर आप क्रेडिट कार्ड बनवाते हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से अलग अलग प्रकार का इंसयोरेंस मिल सकता हैं जैसे कि दुर्घटना बीमा, यात्रा बीमा, खरीद सुरक्षा इत्यादि।

📌 रिवॉर्ड पॉइंट्स & पॉइंट्स का लाभ : अगर आप क्रेडिट कार्ड के जरिए शॉपिंग शॉपिंग करते हैं। तो आपको रिवॉर्ड पॉइंट्स, कैशबैक, डिस्काउंट का भी लाभ मिलता हैं। जिसका इस्तेमाल आप शॉपिंग में कर सकते हैं।

📌 बिना ब्याज का लोन : क्रेडिट के जरिए आपको कुछ समय के लिए बिना ब्याज के पैसे मिल सकते हैं। जिनके जरिए आप खरीददारी कर सकते हैं। या ऑनलाइन इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इस राशि का भुगतान करने के लिए आपको 30 से 45 दिन का समय मिलता हैं।

अगर आप इस राशि का भुगतान तय समय पर कर देते हो तो आपको कोई ब्याज नहीं चुकाना होगा। लेकिन उसके बाद आपको ब्याज के साथ ही राशि जमा करनी होगी। इसलिए समय से पहले ही क्रेडिट कार्ड से इस्तेमाल किए गए पैसों को जमा कर दें।

📌 EMI की सुविधा : मार्केट में ऐसे बहुत से प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। जिन्हे आप एक बार पैसे देकर नहीं खरीद पा रहे हैं।  तो ऐसे प्रोडक्ट को आप क्रेडिट कार्ड के जरिए किस्तों पर खरीद सकते हैं। EMI भी दो प्रकार की होती हैं।  नो-कॉस्ट EMI जिसमें ब्याज नहीं लिया जाता। इस ईएमआई को आप 3 से 9 महीने में चुका सकते हैं।  

इन्हे भी जरूर पढ़ो।

📌 सेल में डील का फायदा: फ्लिपकार्ट, अमेजन जैसी ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म पर किसी न किसी प्रकार की सेल चलती रहती हैं। जहां पर क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर यूजर को डिस्काउंट या कैशबैक के ऑफर मिलते हैं। ऐसे में आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके सस्ते में प्रोडक्ट खरीद सकते हैं।

📌 इमरजेंसी में पैसों की जरूरत में सहायक : कई बार लोगों के सामने ऐसी स्तिथि आ जाती हैं। जहां पर उन्हे पैसों का भुगतान करना होता हैं लेकिन उनके पास पैसे नहीं होते हैं। ऐसे स्तिथि में इंसान या तो किसी से उधार माँगता हैं या फिर ब्याज पर पैसे लेता हैं।

लेकिन कई बार यहाँ से भी पैसों का इंतजाम नहीं हो पता हैं। ऐसे में अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड हैं तो आप क्रेडिट कार्ड के जरिए इमरजेंसी में पैसों का भुगतान कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अलग से चार्ज देना होता हैं।

📌रिचार्ज और टिकट बुकिंग करें।: अगर आप बहुत ज्यादा रिचार्ज करते हैं या फिर फ्लाइट में ट्रेवल करते हैं तो आप क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। जिसके जरिए आप आसानी से पेमेंट कर सकते हैं।

कई बार आपके सामने ऐसी समस्या भी आ सकती हैं कि आपके पास टिकट बुक करने के पैसे न हो लेकिन आ फिर भी क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट कर सकते हैं।

📌 पेमेंट में सुविधा : क्रेडिट कार्ड से भुगतान करना बहुत आसान है। क्रेडिट कार्ड से आप डेबिट कार्ड की तरह बस स्वाइप करके पेमेंट कर सकते हैं।

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो आपको अपने साथ ज्यादा कैश रखने की भी जरूरत नहीं होती हैं। आप चाहे तो अपने क्रेडिट कार्ड को डिजिटल वॉलेट या यूपीआई ऐप से जोड़कर पेमेंट को आसान बना सकते हैं।

अगर आप नहीं जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड से यूपीआई ऐप को कैसे जोड़े तो इस लिंक पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

📌 रिकरिंग पेमेंट्स में आसानी: बिलों की भुगतान करने में आसानी के लिए आप अपने क्रेडिट कार्ड को रिकरिंग पेमेंट्स के लिए सेट कर सकते हैं।

इसका मतलब है कि आपके फोन, बिजली, या गैस के बिल हर महीने अपने आप भर जाएंगे। इससे आपको हर बार खुद से याद रख कर भुगतान नहीं करना पड़ेगा और न ही कोई पेनल्टी का डर होगा।

📌 ट्रैवल इंश्योरेंस: अगर आप बहुत ज्यादा ट्रेवल करते हैं। तो आप क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। क्रेडिट कार्ड बनाने वाली कंपनी अपने ट्रेवल यूजर करने वाले क्रेडिट के जरिए अलग प्रकार की खास सुविधा प्रदान करती हैं। जिसे ट्रैवल इंश्योरेंस कहते हैं।

लेकिन बहुत से यूजर इसके बारें में नहीं जानते हैं। अगर आपकी यात्रा रद्द हो जाती है या आपका सामान खो जाता है, तो आपको इंश्योरेंस का फायदा मिलता हैं।

इन्हे भी जरूर पढ़ो।

निष्कर्ष – Credit Card Ke Fayde

यहाँ पर हमने आपको बताया हैं कि Credit Card Ke Fayde क्या हैं। कोई भी पर्सन इनका फायदा कैसे लें सकता हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद हैं तो आप हमें कमेन्ट करके बताएं। इस जानकारी को उन लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। जो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं।

इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी भी प्रकार का कोई सवाल हैं तो आप अपना सवाल कमेन्ट करके पूछ सकते हैं।

Digitcoin

Share Market, Cryptocurrency, Mutual Fund, Money Management, Finance इत्यादि के बारें में जानकारी प्राप्त करने क लिए हमारी वेबसाइट www.digitcoin.in पर जरूर विजिट करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button