Credit Card

Credit Card se Loan Kaise Le | क्रेडिट कार्ड से लोन लेने से पहले कुछ बातों के बारें में जान लें।

Credit Card se Loan Kaise Le : महंगाई के इस दौर में लोगों के पास पैसों की काफी कमी है। जिसके कारण उन्हे अपने घर का खर्च चलाने मे भी काफी परेशानी हो रही है।

लेकिन अगर आपके पास क्रेडिट है, तो आप पैसे की किल्लत को थोड़ा कम कर सकते है, क्योंकि बेंक अब अपने क्रेडिट कार्ड के ग्राहकों को लोन देने की सुविधा भी उपलब्ध करा रहा है।

ऐसे मे अगर आप भी क्रेडिट कार्ड की इस सुविधा का लाभ लेना चाहते है, तो कुछ बातों के बारे मे पहले ही जान ले, नहीं तो आपको बाद मे बड़ी परेशानी होगी।

इस लेख मे हम आपको क्रेडिट कार्ड से लोन लेने के बारे मे ही जानकारी देने वाले है। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है, तो इस लेख को अंत पढे

इस लेख मे हम आपको बताएंगे कि क्रेडिट कार्ड से लोंन कैसे लें ( Credit Card se Loan Kaise Le ) या क्रेडिट कार्ड से लोन लेने के लिए आपको किन किन बातों का ध्यान रखना होगा। ताकि आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

अगर आप किसी बेंक या कंपनी का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते है। आपका पिछला रिकॉर्ड सही रहा है, यानि आप बेंक की नजर मे उसके अच्छे ग्राहक है, तो कोई भी बेंक आपको लोन देने से मना नहीं करेगा।

लेकिन अगर कोई भी बेंक आपको लोंन देता है, तो उसकी भी कुछ शर्ते होती है। जिनका पालन करना ग्राहकों के लिए बेहद जरूरी होता है।

नहीं तो आपका स्कोर खराब हो सकता है। जिसके कारण आपको बाद लोन लेने मे परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

क्रेडिट कार्ड से लोन लेने से पहले कुछ बातों के बारें में जान लें। Credit Card se Loan Kaise Le

1. कार्ड की लिमिट के हिसाब से लोन मिलता है

आप जब भी किसी कंपनी का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते है, तो उसकी एक लिमिट होती है। जिसके आधार पर ही बेंक आपको लोन का का ऑफर देता है। अगर आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट कम है, तो आपको उस लिमिट से ज्यादा लोन कभी नहीं मिल सकता है,
इस लोन की ब्याज दर कार्ड पर लगने वाले ब्याज की दर से कम ही होती है। इसमे
रेट ऑफ इंट्रेस्ट पहले ही तय होता है। क्रेडिट कार्ड पर लिए जाने वाले लोन की सालाना ब्याज दर 30 फीसदी तक हो सकती है।

2. लोन का भुगतान समय पर करें

अगर आप क्रेडिट कार्ड के अलावा किसी भी वित्तीय कंपनी से लोन लेते है। अगर आप उसे समय से नहीं चुकाते है, तो आपको आगे से लोन लेने मे काफी परेशानी होती है। कई बार तो आपको लोन भी नहीं मिलता है।

जबकि क्रेडिट कार्ड बनाने वाली कंपनिया तो और भी ज्यादा सख्त होती है। ऐसे मे अगर आप क्रेडिट कार्ड से लोन लेने के बाद उसे समय से नहीं चुकाते हो तो, आपको परफ़ोर्मेंस के आधार पर मिलने वाले अलग से टॉप अप मिलने के चांस भी कम हो जाते है।

यही नहीं समय से लोन न चुकाने की वजह से आपका क्रेडिट स्कोर भी खराब हो जाता है। जिसके कारण आगे आपको किसी भी प्रकार की वित्तीय कंपनी से लोन लेना आसान नहीं होता है।

3. डिफॉल्टर का टैग लेने से बचे

क्रेडिट कार्ड पेमेंट में डिफॉल्ट करना और लोन में पेमेंट में डिफॉल्ट करना दो अलग-अलग बातें हैं।
लोन की किस्त समय पर न भरने (डिफॉल्ट करने) पर कार्ड होल्डर के क्रेडिट स्कोर पर ज्यादा बुरा असर होता है। इसलिए समय से लोन की किस्त जरूर चुकाएं।

अगर आप क्रेडिट कार्ड से लोन लेने के बाद उसे नहीं चुकाते हो तो , या फिर उस लोन की राशि को चुकाने मे तय समय से बहुत ज्यादा समय लेते हो तो, आपको क्रेडिट कार्ड देने वाली कंपनी या बेंक डिफ़ॉल्टर की सूची मे डाल देते है या फिर आपको दस्तावेजों के आधार पर ब्लेक लिस्ट कर दिया जाता है। जिसके कारण आपको आगे से कोई भी वित्तीय कंपनी लॉन देने मे रुचि नहीं दिखती है।

इसलिए बेहतर होगा कि लोन लेने के बाद उसे समय से चुकाने की कोशिश करे ताकि आपका क्रेडिट स्कोर सही रहे और आपको कभी भी जरूरत के समय लोन लेने मे परेशानी न हो।

इन्हे भी जरूर पढ़ें।

4. लोन अवधि और प्रोसेसिंग फीस का रखें ध्यान

क्रेडिट कार्ड लोन लेते समय मे प्रोसेसिंग फीस मिनिमम 1-5% तक होती है। आपको लोन कितने समय के लिए और इसे कम तक चुकाना है इसकी अवधि भी क्रेडिट कार्ड ग्राहक ही तय करते है।

आमतौर पर इस लोन को चुकाने की अधिकतर समय सीमा पाँच वर्ष तक की हो सकती है। यह अवधि इतनी होती है, जिसमे कोई भी ग्राहक आसानी से अपना लोन चुका सकता है। इस लोन को लेते समय आपको प्री क्लोजर की सुविधा भी मिलती है।

इसका मतलब होता है, कि अगर आप तय समय से पहले भी लोन को फाइनल करना चाहो तो इसे कर सकते है, लेकिन इस सुविधा को लेने के लिए आपको अलग से कुछ चार्ज भी चुकाना पड़ता है।
इसलिए लोन लेने से पहले उसकी अवधि सोच समझकर तय करे ताकि आपको बाद मे किसी भी प्रकार का नुकसान न हो

5. लोन लेने के लिए रिकॉर्ड अच्छा रखे

अगर आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते है तो आपका अभी तक स्कोर अच्छा रहा है तो आपको जरूरत के समय लोन का अप्रूवल आसानी से मिल जाता है , नहीं तो ग्राहकों का लोन का अप्रवल लेने मे भी 15 से 30 दिन तक लग जाते है तब तक आप परेशान रहते है आपको पैसों की भी इमरजेंसी होती है।

इसलिए अगर आप किसी भी क्रेडिट कार्ड कंपनी या वित्तीय कंपनी से लोन लेते हो तो अपना रिकॉर्ड अच्छा बनाकर रखे ताकि आपको इमरजेंसी मे लोन लेने मे जल्दी अप्रूवल मिल जाए।

अगर आपका रिकॉर्ड अच्छा रहता है, तो आपका कंपनी को डॉक्यूमेंटेशन करने मे परेशानी नहीं होती है कुछ घंटों मे आपको लोन लेने के प्रोसेस हो जाता है। कई बार तो आपको महज 15 से 20 मिनट मे लोन मिल जात है।

इन्हे भी जरूर पढ़ें।

6. अधिक ब्याज दर

क्रेडिट कार्ड से लोन लेने में एक समस्या यह होती हैं। इसकी  ब्याज दरें बैंकों के लोन की तुलना में ज्यादा होती हैं।  जिसके कारण अधिक ब्याज चुकाने की वजह से 

आपकी जेब पर काफी असर पड़ता हैं।  और आप कर्ज के जाल में भी फंस सकते हैं।  

इसलिए अगर आपने क्रेडिट कार्ड से लोन लिया है, तो इसे  जल्दी से जल्दी  चुकाने की कोशिश करें। ज़्यादा ब्याज का बोझ लंबे समय तक ना उठाएं, वरना यह आपकी समस्या को बड़ा सकता है।

निष्कर्ष- Credit Card se Loan Kaise Le

इस लेख मे हमने आपको क्रेडिट कार्ड से लोन लेने से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे मे बताया है। ताकि आपको क्रेडिट कार्ड से लोन लेने मे किसी भी प्रकार की परेशानी न हो हमने आपको बताया है कि क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे ले । Credit Card loan kaise le , क्रेडिट स्कोर/ सिबील स्कोर कैसे सही करे credit score/Cibil Score kaise sahi kare

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है, तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बताए और इस जानकारी को दूसरे लोगों तक भी जरूर पहुचाए ताकि उन्हे किसी भी प्रकार की परेशानी हो धन्यवाद।

Digitcoin

Share Market, Cryptocurrency, Mutual Fund, Money Management, Finance इत्यादि के बारें में जानकारी प्राप्त करने क लिए हमारी वेबसाइट www.digitcoin.in पर जरूर विजिट करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button