Credit Card

Credit Card Use karne Ka Tarika : क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो हमेशा इन बातों का ध्यान रखे

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए हमेशा इन बातों का ध्यान रखे नहीं तो आप भी हो सकते है कंगाल

त्योहारों के समय क्रेडिट कार्ड की सुविधा देने वाली कंपनी अपने ग्राहकों को कार्ड के इस्तेमाल करने पर पर अलग अलग प्रकार के ऑफर की देती है। जिसके कारण लोग इन ऑफर्स के चक्कर मे आकर अपने बजट से ज्यादा खर्च कर देते है।

जिसका खामियाजा उन्हे बाद मे भुगतना पड़ता है। ऐसे मे अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है।

इस लेख मे हम आपको बताने है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय हमेशा किन किन बातों का जरूर ध्यान रखे ताकि आपको क्रेडिट कार्ड धारक को बाद मे किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

त्योहारों के समय लोगों मे शॉपिंग करने के लिए बड़ी बेचनी रहती है। लेकिन जब बात दिवाली जैसे बड़े त्योहारों की हो तो लोगों को शॉपिंग म हजारों रुपये खर्च करने मे भी पीछे नहीं रहते है। बड़ी शॉपिंग के दौरान लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है।

बैंक भी कस्टमर को रिझाने के लिए त्योहारी सीजन पर अलग अलग प्रकार के ऑफर्स प्रदान करते रहते है ताकि लोग उन ऑफर्स की और आकर्षित होकर ज्यादा से ज्यादा क्रडिट कार्ड से शॉपिंग करे। लेकिन इसी लालच के चक्कर मे लोग शॉपिंग के दौरान अपने बजट को भूल जाते है वे अपने बजट से ज्यादा खर्च बैठते है। जिसके परिणाम उन्हे भुगतने पड़ते है।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कैसे करें। Credit Card Use karne Ka Tarika

1. क्रेडिट कार्ड की लिमिट का ध्यान रखे

अगर आप क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने का प्लान बना रहे है। तो ये बात जरूर ध्यान रखे कि क्रेडिट कार्ड एक लिमिट होती है उस लिमिट तक ही आप खर्च कर सकते है।

अगर आप लिमिट से ज्यादा खर्च करते हो तो आपको उसका चार्ज बहुत महंगा पड़ता है। इसलिए जितना जरूरी हो उतनी शॉपिंग करे। कस्टमर को क्रेडिट कार्ड की लिमिट तक कोई पेनल्टी नहीं चुकनी पड़ती है केवल खर्च होने वाले पैसों के साथ 5 फीसदी की ब्याज की दर से चार्ज चुकाना पड़ता है।

2. लग्जरी आइटम खरीदने से बचे

अगर आप शॉपिंग के दौरान किसी लग्जरी आइटम को देखकर उसे खरीदने की सोच रहे है। तो ध्यान रखे कि ऐसे आइटम खरीदने मे जल्दबाजी न करे। क्योंकि लग्जरी आइटम की कीमत नॉर्मल आइटम से कई गुना महंगी तक हो सकती है। ऐसे मे अगर आइटम आपके बजट मे है तभी उसे खरीदने के बारे मे सोचे।

3. केश निकालने की गलती न करे

लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ज्यादातर शॉपिंग करने के लिए ही करते है। लेकिन क्रेडिट कार्ड से पैसे विडरोल करना आपकी बड़ी भूल हो सकती है।

आप क्रेडिट से उतने ही रुपये खर्च या निकाल सकते है। जितनी उसकी लिमिट होती है। लेकिन अगर आप इस कार्ड से केश न निकाले तो ये आपके लिए बेहतर ही होगा।केश निकालने पर कंपनी उस पर अलग अलग प्रकार के कई चार्ज लगती है.

इसमे ब्याज दर भी ज्यादा रहती है। ऐसें मे केश निकालने की आपकी गलती भारी पड़ सकती है।
रिवार्ड पॉइंट का सही इस्तेमाल करे।

जब आप क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते हो तो कंपनी अपने ग्राहकों को शॉपिंग के हिसाब से रिवॉर्ड पॉइंट प्रदान करती है। ऐसे मे आप इन रिवार्ड पॉइंट का इस्तेमाल शॉपिंग के लिए कर सकते है इससे आपको कुछ बेनफ़िट मिलता है। लेकिन ध्यान रखे कि इन रिवार्ड पॉइंट की भी एक्सपायरी डेट होती है। डेट खत्म होने पर आप इनका इस्तेमाल नहीं कर सकते है।

निष्कर्ष- Credit Card Use karne Ka Tarika

इस लेख मे हमने आपको क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के बारे मे कुछ टिप्स शेयर किए है। किस किस प्रकार से क्रेडिट कार्ड ग्राहक को अपने कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि उन्हे बाद मे किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

अगर आपको ये छोटी सी जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कॉमेंट बॉक्स मे जरूर शेयर करे इस जानकारी को दूसरों के साथ शेयर करना बिल्कुल न भूले ताकि उन्हे भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे मे पता चाल सके धन्यवाद

Digitcoin

Share Market, Cryptocurrency, Mutual Fund, Money Management, Finance इत्यादि के बारें में जानकारी प्राप्त करने क लिए हमारी वेबसाइट www.digitcoin.in पर जरूर विजिट करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button