Crypto Advertising Guidelines : क्रिप्टो के विज्ञापन को लेकर ASCI की सख्त गाइडलाइन, जोखिम की बात भी लिखनी होगी

जब से क्रिप्टो करेंसी का ट्रेंड दुनिया में चल रहा है तब से ये निवेशकों की पहली पसंद बना हुआ है। क्रिप्टो करेंसी में निवेशकों को एक एक दिन मे कई सौ गुना तक रिटर्न भी मिला है।
इसमें निवेशकों को एक दिन मे जितना मुनाफा मिलता है उससे ज्यादा एक दिन मे जा भी सकता है। यानि के आप कह सकते है कि ये एक रिस्की गेम है। कम जानकारी वाले लोग केवल इसके ऊपरी हिस्से को देख पाते है।
जिसके कारण वे लालच मे आकर इसमे फंस जाते हैं। लोगों को क्रिप्टो के जाल मे फ़साने के लिए कंपनिया बड़े स्तर पर विज्ञापनों का सहारा भी ले रही है। जिसमे यूजर्स को लुभाने के लिए क्रिप्टो करेंसी की कमियों को छुपाकर बड़े रिटर्न की बात कि गई जाती है।
जिसके कारण क्रिप्टो करेंसी मे निवेश करने वाले युवाओ की संख्या तेजी से बढ़ रही है। जिसको देखते हुए Advertising Standards Council of India ASCI ने सख्ती से बड़े कदम उठाए है । अगर आप निवेशक है तो आपको इन नियमों के बारे मे जरूर पता होना चाहिए। इसलिए लेख को अंत तक पढे।
क्रिप्टो के विज्ञापन को लेकर ASCI के नियम
- क्रिप्टोकरेंसी और दूसरे डिजिटल संपत्ति (नॉन-फंजीबल टोकन- एनएफटी) के विज्ञापन दिखाने वाली कंपनियों को एक अप्रैल से से अपने विज्ञापनों में यह बताना होगा कि ये अधिक जोखिम और बिना नियमों वाले प्रोडक्ट है । इसमे अगर आपके साथ किसी प्रकार की धोखाधड़ी होती है या आपको किसी प्रकार का नुकसान होता है तो इसकी जिम्मेदारी आपकी होगी ।
- एनएफटी एक डिजिटल संपत्ति है, जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति कला से जुड़े कार्य, संगीत, वीडियो गेम इत्यादि के मदद से भी संपत्ति बना सकता है।
- इंडियन विज्ञापन संस्था ASCI के अनुसार क्रिप्टोकरेंसी और डिजिटल करेंसी से जुड़े हुए विज्ञापनों मे विज्ञापन कंपनियों को यह भी जानकारी देनी होगी। कि अगर आपके साथ लेनदेन मे किसी प्रकार का नुकसान या फ्रॉड होता है तो इसके जिम्मेदार आप स्वयं होंगे।
- सभी डिजिटल करेंसी के विज्ञापनों में ‘महत्वपूर्ण और जरूरी’ बिंदुओं को अस्वीकरण में दर्शाना होगा. डिजिटल संपत्ति में क्रिप्टोकरेंसी और एनएफटी शामिल हैं। Cryptocurrency में निवेश से पहले न करें जल्दबाजी, जरूर याद रखें ये 10 बातें
- डिजिटल करेंसी से जुड़े हुए विज्ञापनों को लेकर इंडियन विज्ञापन संस्था और क्रिप्टो एक्सचेंज के साथ बातचीत चल रही है। जिसको लेकर जल्द ही विज्ञापनों की गाइडलाइंस का फाइनल ड्राफ्ट सामने आयेगा।
- क्रिप्टो विज्ञापनों को लेकर एक बात सामने आ रही है कि क्रिप्टो एक्सचेंजों के क्रिप्टो विज्ञापन में डिस्क्लेमर देना अनिवार्य होगा। जिसमे निवेशकों को यह जानकारी दी जायेगी कि क्रिप्टोकरेंसी मे उतार चढ़ाव तेजी से होता रहता हैं। बिटकोइन क्या है इसमे निवेश कैसे करे
क्रिप्टो के प्रचार में डिस्क्लेमर दिखाना अनिवार्य
अगर कोई क्रिप्टो एक्सचेंज न्यूज पेपर या न्यूज वेबसाइट के जरिए विज्ञापन करते है, तो विज्ञापन के बीस फीसदी हिस्से मे विज्ञापन से जुड़े हुए जोखिम को डिस्क्लेमर देना होगा। क्रिप्टो करेंसी वालेट क्या है। इसका इस्तेमाल कैसे करे।
डिजिटल मीडिया या टीवी मीडिया के माध्यम से अगर कोई क्रिप्टो एक्सचेंज अपने विज्ञापन दिखाता है तो उन्हे कुछ सेकेंड डिस्क्लेमर के लिए फिक्स रखने होंगे जिसमे क्रिप्टो और दूसरे डिजिटल करेंसी निवेश से जुड़े हुए जोखिम के बारे मे निवेशों को पहले ही जानकारी दी जायेगी। इन्हे इस तरह से डिजाइन किया जायेगा कि कोई भी निवेशक आसानी से पढ़ सके सुन सके। और देख सकें। ये हैं भारत में बेस्ट क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज ऐप जिन पर आप एसआईपी से भी निवेश शुरू कर सकते है।
कुल मिलाकर सरकार चाहती है कि कोई भी निवेशक क्रिप्टोकरेंसी या किसी भी डिजिटल करेंसी मे निवेश करने से पहले उससे जुड़े हुए जोखिम के बारे मे पहले ही जान ले। ताकि निवेश करने के बाद किसी भी निवेशक को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।