Investment Tips

Investing Tips for Students Hindi: विद्यार्थी स्कूल जीवन से ही निवेश की शुरुआत कैसे करें।

इस भागदौड़ भारी जिंदगी में हर कोई अपनी कमाई करने के लिए नए नए रास्तों की तलाश कर रहा हैं। इसलिए विधार्थी जीवन से ही निवेश की शुरुआत करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं। लेकिन निवेश करते समय आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना होगा। कि शुरुआत कैसे करें।

अगर आप भी विधार्थी होकर निवेश शुरू करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण हैं इसलिए इसे लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि विधार्थी निवेश कैसे करें। Investing Tips for Students Hindi, investment tips for college students, how to invest in share market for beginners, investment tips for beginners hindi,  how to invest in stock market

Investing Tips for Students Hindi

हमारे देश में आधे से ज्यादा लोग निवेश का नाम सुनते ही डर जाते हैं उन्हे लगता हैं कि ये सिर्फ बड़े लोगों का काम हैं , इसमें रिस्क काफी होता हैं , किसी को निवेश करना सट्टे का काम लगता हैं।

असल में इसका कारण हैं कि लोगों के पास निवेश मार्केट की सही जानकारी नहीं हैं। इसलिए उनके दिमाग में निवेश को लेकर गलत धारणाएं बनी हुई हैं।

अगर कोई विद्यार्थी अपने विद्यार्थी जीवन से ही निवेश में मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो
वो आसानी से कर सकते हैं।

इसके फायदे भी भी अनेक हैं। इसलिए देश के हर विद्यार्थी को निवेश मार्केट के बारे में सीखकर निवेश जरूर करना चाहिए।

स्टूडेंट्स को निवेश करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसकी पूरी जानकारी विस्तार से नीचे दी गई हैं।

पैसे बचाना सीखें

स्कूल, कॉलेज लाइफ में हर विधार्थी को उनके पेरेंट्स कुछ न कुछ पॉकेट मनी जरूर देते हैं। जिसे बहुत से बच्चे अपनी गुल्लक में डालकर इखट्टा करते हैं। जोकि अच्छी बात हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप इस काम को करना शुरू कीजिए।

अब अपना एक स्टॉक इन्वेस्टमेंट, डे-ट्रेडिंग के लिए एक ब्रोकरेज अकाउंट खोलें। या किसी की मदद से खुलवा लें।

आप दस्तावेज की दिक्कत हो सकती हैं आप चाहे तो दस्तावेज अपनी माता पिता के भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अकाउंट खोलने के बाद , अब आपने जो पैसा जोड़ा हैं। उस पैसे को निवेश करना शुरू कीजिए।

निवेश करना के फायदा आपको तुरंत तो नहीं मिलेगा। लेकिन अगर आप धैर्य रखकर निवेश करते रहोगे तो आपको इसका फायदा लॉंग टर्म में काफी मिलेगा।

सलाह जरूर लें

किसी भी काम को शुरू करने से पहले उस काम के बारे में ऐसे लोगों से सलाह लेना जरूरी हैं जो उस काम को पहले से कर रहे हैं। वही आपको सही सलाह दें सकते हैं।

ऐसे लोगों से सलाह भूलकर भी न लें जो उस काम के बारे में बिल्कुल भी न जानते हो।
इसलिए निवेश मार्केट में निवेश शुरू करने से पहले भी आपको निवेश के बारे में ऐसे लोगों से सलाह लेना जरूरी हैं, जो पहले से निवेश कर रहे हैं।

क्योंकि निवेश मार्केट में रिस्क काफी होता हैं। अगर आप बिना किसी जानकारी के निवेश करते हो तो आपको काफी नुकसान हो सकता हैं।

वर्तमान समय में इंटरनेट , यूट्यूब एक ऐसा माध्यम में जहां पर बड़े बड़े निवेशक अपने अनुभव के जरिए दूसरे लोगों को भी सिखाते हैं आप इसका फायदा ले सकते हैं।

युवाओं के लिए लॉन्ग-टर्म प्लान अच्छे माने जाते हैं। आप जिस कंपनी में भी निवेश करना चाहते हैं एक बार उस कंपनी के बारे में भी अच्छे से जरूर रिसर्च कर लें।

ताकि आप नुकसान से बच सको। क्या पता आप बिना रिसर्च किये ऐसी कंपनी में निवेश कर दो जो पहले से घाटे में चल रही हैं। और बाद में कंपनी बंद हो जाए। तो ऐसे में आपका निवेश किया हुआ पैसा भी डूब सकता हैं।

रिस्क और मार्जिन पहले से कैलकुलेट करें

निवेश की शुरुआत अपने एस्ट्रा पैसे से करें , ताकि अगर किसी वजह से आपको नुकसान भी जाए तो आप पर ज्यादा असर न हो। ये गणना पहले ही कर लें। कि फायदा हुआ तो कितने का होगा , नुकसान हुआ तो आप पर कुछ फर्क तो नहीं पड़ेगा।

कभी भी पैसा ब्याज पर लेकर या किसी उधार लेकर निवेश न करें इससे आपको भारी नुकसान हो सकता हैं।

म्यूचुअल फंड में SIP

म्यूचुअल फंड में युवाओं के लिए निवेश का एक अच्छा विकल्प हैं। SIP मतलब सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान । इसमें अगर आपको ज्यादा फायदा नहीं हुआ तो नुकसान भी इतना होगा।

इसमें रिस्क काम राहत हैं। लेकिन अच्छे रिटर्न के अवसर बहुत ज्यादा रहते हैं। इसमें आप अपने हिसाब SIP सेट करवा सकते हैं कि आप हफ्ते में , महीने में या फिर चार महीने में SIP जमा करोगे।

नए निवेशको के लिए बड़े बड़े निवेश एक्सपर्ट्स SIP से शुरू करने की सलाह देते हैं इसका फायदा शॉर्ट टर्म में तो नहीं मिलता लेकिन लॉंग टर्म्स में जरूर मिलता हैं।

ज्यादा उत्साहित ना हों

निवेश मार्केट ऐसा क्षेत्र हैं जहां पर आपको अच्छे रिटर्न भी मिलते हैं तो आप कुछ ही पलों में भारी नुकसान भी हो सकता हैं। इसलिए अगर आपको अच्छे रिटर्न मिल रहे हैं तो एकदम से लालच में आकर उत्साहित होकर मोटी रकम निवेश न करें।

बल्कि शांत दिमाग से काम करें। बल्कि आपको ये समझ विकसित करनी होगी कब आपको मार्केट में पैसा निवेश करना हैं। कब निकालना हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको बताया हैं कि विद्यार्थी कैसे अपनी कॉलेज लाइफ से ही निवेश के बारे में सीखकर उससे कमाई कर सकते हैं। investment tips for college students, how to invest in share market for beginners, investment tips for beginners hindi, Investing Tips for Students hindi 

अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हैं तो आप अपनी राय हमें कमेन्ट में जरूर बताएं इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी भी प्रकार का कोई सवाल हैं तो आप हमें जरूर पूछ सकते हैं। इस जानकारी को अपने ज्यादा से ज्यादा दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करें। ताकि वे भी निवेश के बारे में सीख सकें। 

Digitcoin

Share Market, Cryptocurrency, Mutual Fund, Money Management, Finance इत्यादि के बारें में जानकारी प्राप्त करने क लिए हमारी वेबसाइट www.digitcoin.in पर जरूर विजिट करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button