Money Management

Smart Money Saving Tips for Women Hindi : 2023 में महिलाओं के लिए पैसे बचाने के 5 स्मार्ट तरीके

वर्तमान समय में प्रत्येक क्षेत्र में महिलाये भी पुरुषोंके साथ आगे बढ़ रही हैं। वर्किंग महिलाओ के ऊपर हमेशा ज्यादा जिम्मेदारी रहती हैं। उन्हे अपने प्रोफेशन वाले काम से फ्री होने के बाद घर के काम पर भी फोकस करना पड़ता हैं। कि घर को कैसे चलाना हैं।

घर में किन किन चीजों की जरूरत हैं, इत्यादि। यह देखना में आया हैं कि महिलाये पैसे सेविंग के मामलें में पुरुषों से ज्यादा समझ रखती हैं। लेकिन सेविंग करने के लिए पैसा कहाँ से आएगा। ताकि इस सेव किये हुए पैसों को निवेश करके इससे अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकें।

इस लेख में हम महिलाओं के लिए पैसे सेव करने के स्मार्ट तरीके बताने वाले हैं। ( Smart Money Saving Tips for Women Hindi ) जिनकी मदद से महिलाएं ज्यादा से ज्यादा पैसे सेव करके उसे निवेश कर सकती हाँ। इससे महिलाओं की सेविंग के साथ साथ वित्तीय समझ सभी विकसित होगी।

Smart Money Saving tips For Women

महिला हो या पुरुष जब उनकी कमाई अच्छी होने लगती हैं। तो उनके खर्चे भी बढ़ने लगते हैं। जिसकी वजह से ऐसे लोगों को बाद में परेशानी का सामना करना पड़ता हैं।

कई बार उन्हे दूसरों से उधार लेकर काम चलाना पड़ता हैं। घर खर्च चलाने की जिम्मेदारी महिलाओ की होती हैं इसलिए कम खर्च में ज्यादा काम कैसे किया जाए महिलाओ को इसके बारें में पता होना चाहिए।

दिन के खर्चों को नोट करें।

सुबह होने के बाद घर में रोजाना अनेक प्रकार की चीजों की जरूरत होती हैं। जिन पर काफी खर्च होता है। इसलिए जरूरी हैं कि आप जो दिन में जो भी खर्च करती हैं उनको कहीं पर नोट कर लें।

ताकि आपको पता हो कि आपका दिन में कितना पैसा खर्च हो रहा हैं। अगर आपको लगता हैं कि मेरा इसमें अधिक पैसा जा रहा हैं। तो उसमें जितना कठौती हो सके। कटौती करने की कोशिश करें।

इसे भी जरूर पढ़ें। स्मार्ट सेविंग करना चाहते हैं तो , अपनाएं ये तरीके, कम समय में कर सकेंगे अच्छी सेविंग्स 

वित्तीय मामलों की समझ

महिलायें अक्सर गणित में कमजोर पाई जाती हैं। जिसके कारण उनकी वित्तीय समझ भी कम होती हैं। इसलिए उन्हें घर का हिसाब रखने में परेशानी हो सकती हैं। लेकिन उनकी ये समझ काम करते करते बढ़ जाएगी। उम्र के साथ तजुर्बा भी बहुत कुछ सीखा देता हैं।

जरूरी चीजों की ही खरीदारी करें

आपने अक्सर देखा होगा महिलाएं जब शॉपिंग पर निकलती है। वे घर से तो कुछ सामान लेने के लिए ही जाती हैं लेकिन जब आती हैं तो बहुत सारा सामान लेकर आ जाती हैं। जोकि सही नहीं हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें। विद्यार्थी स्कूल जीवन से ही निवेश की शुरुआत कैसे करें।

इसलिए जरूरी सामान की ही शॉपिंग करें। वहाँ पर कोई ऑफर देखकर उसके लालच में न आयें।

अक्सर महिला हो पुरुष वे भारी डिस्काउंट और ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर मेगा सेल देखकर जल्दी लालच में आ जाते हैं। और उन सामान को भी खरीद लेती हैं जिसकी उसे जरूरत भी नहीं होती हैं।

ऑफर लोगों को शॉपिंग के जाल में फंसाने के लिए निकाले जाती हैं इसलिए इससे बचें।

अपने बजट पर नजर रखें

महिलाओं को अपना घर खर्च चलाने के लिए सैलरी के चार हिस्सों में से एक हिस्सा घर का खर्च चलाने के लिए अलग रखना चाहिए। फिर उसी हिसाब से खर्च करें।

इसे भी जरूर पढ़ें। कम उम्र में अधिक पैसे बनाने हैं तो हमेशा इन बातों का ध्यान रखें ये

कई बार बजट से अधिक भी खर्च हो जाता हैं। जिस पर ध्यान रखकर कंट्रोल करें। अगर महिलाएं अपने बजट को ध्यान में रखते हुए खर्च करती हैं तो वे ज्यादा पैसों को सेव कर पाएगी।

मॉल के बजाय मार्केट से खरीददारी करें।

घूमना किसे पसंद नहीं होता हैं। कुछ ऐसी भी महिलाएं होती हैं। जो अक्सर माल में घूमने जाती हैं तो वहाँ की चकाचौंध में खोकर शॉपिंग कर लेती हैं। जोकि उनके बजट से बाहर होती हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें। कम सैलरी में भी ज्यादा बचत कैसे करें। 

इसलिए अगर आपका बजट आपको मॉल से महंगी खरीददारी करने की इजाजत नहीं देता हैं तो आप मॉल के बजाए अपनी लोकल मार्केट से ही शॉपिंग करें। मॉल और मार्केट के रेट में काफी अंतर होता हैं। मॉल में बस घूमने के लिए जाए शॉपिंग मार्केट से ही करें।

बाहर का खाना मंगवाने से बचें।

महिलाओं में अक्सर बाहर का अनहेल्दी खाना या फास्ट फूड खाने की काफी आदत होती हैं जोकि उनकी सेहत के हिसाब से भी सही नहीं हैं। इसके अलावा इसमें काफी पैसे भी खर्च हो जाते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें। Cryptocurrency में निवेश से पहले न करें जल्दबाजी, जरूर याद रखें ये 10 बातें

आप महीने में एक या दो बार मँगवा सकती हैं। लेकिन रोजाना या हफ्ते में दो , तीन बार मंगवाना सही नहीं हैं। इससे हेल्थ और पैसा दोनों की बर्बादी होती हैं। आप जो भी खाना बाहर से मंगवाते हो उसे अपने खर्चों की लिस्ट में जरूर लिखें।

ज्यादा से ज्यादा निवेश के लिए सोचें

घर का खर्च चलाने के बाद अगर महिलाओ के पास कुछ पैसा बचत हैं तो उसका इस्तेमाल महिलाओं को निवेश मार्केट में करना चाहिए। निवेश के लिए महिलाये एफड़ी , शेयर मार्केट , म्यूचूअल फंड इत्यादि में निवेश कर सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें। बिटकोइन क्या है इसमे निवेश कैसे करे

निवेश शुरू करने से पहले अपना पोर्टफोलियो तैयार कर लें। आपके पास कितना पैसा हैं। फिर उसी हिसाब से निवेश करें।

आज के समय में आप 100 रुपये महीना एसआईपी से भी म्यूचुअल फंड में शुरू कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें निवेश हमेशा लंबे समय के लिए करें। 5 से 10 वर्ष के लिए तभी आपको अच्छा रिटर्न दिखाई देगा।

Digitcoin

Share Market, Cryptocurrency, Mutual Fund, Money Management, Finance इत्यादि के बारें में जानकारी प्राप्त करने क लिए हमारी वेबसाइट www.digitcoin.in पर जरूर विजिट करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button